Saaras News - सारस न्यूज़ - चुन - चुन के हर खबर, ताकि आप न रहें बेखबर

किशनगंज एसपी डॉ इमानुल हक मेंगनू ने पुलिस अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक, क्राइम कंट्रोल समेत कई मुद्दों पर हुई चर्चा

विजय गुप्ता, सारस न्यूज़, किशनगंज।

किशनगंज एसपी डॉ इमानुल हक मेंगनू ने सदर थाना के अनुसंधान कक्ष में आज बुधवार को मासिक अपराध समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने विधि व्यवस्था का बेहतर ढंग से संधारण करने, नागरिक सुरक्षा को बढ़ाने तथा अपराध की घटनाओं पर नियंत्रण रखने के लिए पुलिस पदाधिकारियों को कई महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने लंबित आपराधिक मामलों के निपटारे के लिए सभी स्तर पर पुलिस पदाधिकारियों को तेजी लाए जाने का निर्देश देते हुए कहा कि शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए हर संभव प्रयास करें। एसपी डॉ मेंगनु ने थानाध्यक्ष को निर्देशित करते हुए कहा कि विधि व्यवस्था कायम रखने के लिए कारगर उपाय करें, ताकि आमजन भयमुक्त वातावरण में सांस ले सकें। उन्होंने इसी कड़ी में क्राइम कंट्रोल करने को लेकर वारंट और पेंडिंग कांडों का त्वरित निष्पादन हेतु निर्देश दिया।

उन्होंने थाने में तैनात पुलिस पदाधिकारियों से बारी-बारी से कांडों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सभी पुलिसकर्मी यह खुद तय करें कि उनका थाना क्षेत्र कैसे अपराध मुक्त हो। उन्होंने क्षेत्र में नियमित पुलिस गश्त, असामाजिक तत्वों एवं अपराधियों पर कड़ी निगाह रखने का निर्देश देते हुए, बैठक में वारंट, गिरफ्तारी, केस निष्पादन और पूर्व के रिव्यू मीटिंग में दिये गये टास्क सहित अन्य बिंदुओं की समीक्षा कर अन्य टास्क भी दिये गये हैं। बैठक के दौरान एसपी ने केस के जांचकर्ता को कई दिशा-निर्देश के साथ कड़ी हिदायत दिया है। उन्होंने कहा कि कांड के निष्पादन समय पर करें। एसपी ने सदर थाना के केस से संबंधित अनुसंधानकर्ता को एक-एक कर बुलाकर संबंधित केस की जानकारी बारीकी से लेते हुए सभी पहलुओं पर चर्चा की। इस दौरान एसपी ने कहा कि किसी भी केस में निर्दोष फंसे नहीं और दोषी को बख्शे नहीं इसको लेकर जांचकर्ता को विशेष दिशा निर्देश दिया गया है। अनुसंधानकर्ता को निर्देश देते हुए कहा कि कांड का अनुसंधान वैज्ञानिक तरिके से करें। इस दौरान स्थल पर हर हाल में जाएं, ताकि आरोपियों को सजा दिलाने में विलंब ना हो। उन्होंने पुलिस-पब्लिक मैत्री पर जोर देते हुए कहा कि थाना पहुंच रहे फरियादी से कुशल व्यवहार करें। साथ ही किसी प्रकार का मामला थाना आने पर त्वरित कार्रवाई करें। खासकर थाना क्षेत्र से महिला संबंधित मामले आने पर उसे गम्भीरता से लें। पुलिस अधिकारियों ने भी अपराध समीक्षा बैठक में हिस्सा लेते हुए पुलिस अधीक्षक के निर्देशों को आत्मसात कर उसे धरा पर उतारने का संकल्प व्यक्त किया। इस समीक्षा बैठक के दौरान सर्किल इंस्पेक्टर श्याम किशोर यादव, थानाध्यक्ष अमर प्रसाद सिंह एवं क्राइम रीडर सुधेश कुमार मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

error: Content is protected !!