Saaras News - सारस न्यूज़ - चुन - चुन के हर खबर, ताकि आप न रहें बेखबर

जिले में शत-प्रतिशत कोविड टीकाकरण के लिए 16 नवम्बर से हर घर दस्तक अभियान का प्रारम्भ

Nov 14, 2021 #कोविड

शशि कोशी रोक्का, सारस न्यूज़, किशनगंज।

किशनगंज जिले में शत-प्रतिशत कोविड टीकाकरण के लिए हर संभव प्रयास किये जा रहे है। वही कोविड टीकाकरण की संख्या बढ़ाने को लेकर प्रारंभ किये गये अभियान में हर घर दस्तक नामक एक नये अभियान को शामिल किया गया है। सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन ने बताया कि जिलापदाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश की दिशानिर्देश में कोविड टीकाकरण को गति प्रदान करने के लिए जिले में 16 नवम्बर से हर घर दस्तक अभियान की शुरुआत की जाएगी। जिसके लिए पुरे जिले में माइक्रोप्लान का कार्य अंतिम दौर पे है इस अभियान की मदद से स्वास्थ्यकर्मी सुदूरवर्ती तथा दुर्गम क्षेत्रों में घर-घर जाकर आमजन, महिला, वृद्ध, दिव्यांग आदि का कोविड टीकाकरण करने की तयारी की जा रही है।

हर घर दस्तक कार्यक्रम की सफलता के लिए जिलाधिकारी ने की युवाओ से अपील, जिलापदाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश ने समस्त जिले के युवाओं से अपील किये है कि सकारात्मक तथ्यों को प्रोत्साहित करें। सर्वप्रथम वे अपना कोविड टीकाकरण का दोनों डोज अवश्य लगवाए। अपने आस-पडोस के सभी व्यक्तिओ को टीकाकरण के लिए प्रेरित करे तथा उनसे अपना सकारात्मक अनुभव साझा करें। कोविड अनुरूप व्यवहार और टीकाकरण अभियान की सही और विश्वसनीय जानकारी साझा करें। साथ ही अपनी क्रिएटिविटी का इस्तेमाल कर कोविड-19 और टीकाकरण अभियान के बारे में आवाज उठाएं।जागरूकता फैलाएं। सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर, यूट्यूब, शेयर चैट, वाट्सएप, कू-ऐप के माध्यम से जागरूकता फैलाने में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें। क्रिएटिव का प्रिंट आउट निकाल कर अपने आस – पड़ोस के बाजारों दूध व किराना की दुकानों के बाहर या पार्क के प्रवेश द्वार पर चिपका दें। साथ ही जिले में चल रहे हर घर दस्तक कार्यक्रम में टीकाकरण दल का सकारात्मक सहयोग प्रदान करे।

कार्यक्रम की सफलता के लिए 329 एएनएम वैक्सीनेटर तथा 288 पर्यवेक्षक नियुक्त
सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन ने बताया जिलाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश के निर्देशानुसार जिले में टीकाकरण से वंचित लाभार्थियों की सहूलियत के मद्देनजर हर घर दस्तक कार्यक्रम में शतप्रतिशत टीकाकरण लक्ष्य की प्राप्ति के लिए कुल सभी पंचायतो में दो दल बनाए गए हैं। बहादुरगंज प्रखंड अंतर्गत 40, दिघलबैंक में 32, किशनगंज ग्रामीण में 20, कोचाधामन में 48, पोठिया में 44, टेढ़ागाछ में 24 तथा ठाकुरगंज में 44 टीकाकरण दल बनाए गए हैं। सभी दलों में कुल 329 एएनएम वैक्सीनेटर तथा 288 पर्यवेक्षक नियुक्त किये गये हैं।

68 % लोगों का हुआ टीकाकरण, सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन ने बताया जिले में 11.18 लाख लोगों को टीकाकृत करने का लक्ष्य रखा गया है। लक्ष्य के विरुद्ध 9.94 लाख से अधिक लोगों को टीकाकृत किया जा चुका है। जिसमे 7.69 लाख लोगों को प्रथम डोज तथा 2.24 लाख लोगों को दूसरा डोज का दिया जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

error: Content is protected !!