Saaras News - सारस न्यूज़ - चुन - चुन के हर खबर, ताकि आप न रहें बेखबर

डीएम ने पंचायत चुनाव कार्य में लापरवाही को गंभीरता से लेते हुए कड़ी कार्रवाई करने और सुसंगत धाराओं में एफआईआर दर्ज करने का दिया निर्देश

Oct 23, 2021

शशि कोशी रोक्का, सारस न्यूज़, किशनगंज।

किशनगंज: जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश ने पंचायत निर्वाचन 2021 में विभिन्न चरणों में मतदान कार्य और मतगणना कार्य में संलग्न कर्मियो और पदाधिकारियों के कर्तव्य निर्वहन किए जाने की गहन समीक्षा की.समीक्षा के क्रम में सर्वप्रथम किशनगंज चतुर्थ चरण के दिनांक 20 अक्टूबर को संपन्न मतदान के निमित प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी, मतदान पदाधिकारियों, पेट्रोलिंग कम कलेक्टिंग पार्टी(पीसीसी पी) मजिस्ट्रेट, सेक्टर पदाधिकारी और अन्य मतदान कर्मियो के निर्धारित समय पर निर्धारित स्थल पर योगदान करने और निर्वाचन कार्य में कर्तव्य निर्वहन की समीक्षा की गई। समीक्षोपरांत यह पाया गया कि कई प्रतिनियुक्त पदाधिकारी और कर्मी पंचायत निर्वाचन कार्य के विरुद्ध निर्धारित अग्रिम राशि का अपने खाता में भुगतान पाने के उपरांत भी ड्यूटी करने में गंभीरता नहीं दिखाए और निर्धारित समय पर प्रखंड में योगदान नहीं दिए। ऐसे 21 कर्मियो को चिन्हित किया गया है जिन्होंने कार्य के विरुद्ध अग्रिम भुगतान पाया और कर्तव्य पर उपस्थित नहीं हुए है। चुनाव जैसे अति महत्वपूर्ण कार्य में इस प्रकार की मनमानी और लापरवाही को जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी ने गंभीरता से लेते हुए राज्य निर्वाचन आयोग के द्वारा निर्गत दिशा निर्देश अनुरूप कार्रवाई करने और वैधानिक कार्रवाई के निमित सुसंगत धाराओं में एफआईआर दर्ज कराने का निर्देश दिया है।

इसी प्रकार दिनांक 24 अक्टूबर को टेढ़ागाछ प्रखंड में निर्धारित मतदान हेतु तृतीय रेंडमाइजेशन के उपरांत नियुक्त कार्मिकों के चुनाव ड्यूटी में योगदान की समीक्षा की गई। विभिन्न पद पर लगभग 50 से ऊपर प्रतिनियुक्त कर्मियो के योगदान नहीं किए जाने का मामला संज्ञान में आया। डीएम ने गंभीरता से लेते हुए कहा कि पहले पता करें कि मतदान में संलग्न पदाधिकारियों ने निर्धारित राशि का भुगतान पाकर भी किस कारण योगदान नहीं किया। तत्पश्चात चिन्हित करते हुए कड़ी कार्रवाई करने और प्राथमिकी दर्ज करने हेतु सूची तैयार करें। जिलाधिकारी ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि चुनाव कार्य में यदि नियुक्ति कर दी गई है तो सर्वप्रथम निश्चित रूप से योगदान करें अन्यथा कड़ी कार्रवाई हेतु तैयार रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

error: Content is protected !!