Saaras News - सारस न्यूज़ - चुन - चुन के हर खबर, ताकि आप न रहें बेखबर

“वोट दो, वैक्सीन लो” के तर्ज पर मतदान केंद्रों पर किया गया टीकाकरण, स्वास्थ्य विभाग के पहल की हुई सराहना

Oct 20, 2021

शशि कोशी रोक्का, सारस न्यूज़, किशनगंज।

किशनगंज जिले के किशनगंज प्रखंड मे चौथें चरण का पंचायत चुनाव में लोगो ने वोट के साथ वैक्सीन भी लिया। बुधवार को प्रखंड में 10 मुखिया, 10 पंचायत समिति, 145 पंचायत सदस्य,118 पंच सदस्य, 02 जिला परिषद सदस्य के पदों के लिए 53.6 प्रतिशत (खबर लिखे जाने तक ) लोगो ने वोट किया।साथ ही वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करने के लिए कोविड-19 टीकाकरण कार्य भी किया गया। टीकाकरण के लक्ष्य को शत-प्रतिशत हासिल करने के लिए विभाग प्रतिबद्ध है। इसी कड़ी में पंचायत चुनाव के लिए मतदान केंद्रों पर अब लोगों को कोविड का टीका लगाया जा रहा है। बुधवार (यानि की आज) को जिले के किशनगंज प्रखंड में मतदान के दौरान 120 केंद्रों पर टीकाकरण सत्र का आयोजन किया गया। “वोट दो, वैक्सीन लो” के तर्ज पर प्रत्येक मतदाता जो अब तक टीकाकरण से वंचित थे, उनका टीकाकरण किया गया। इससे मतदाताओं में भी उत्साह देखने को मिला। लोगों का एक साथ दो काम हुआ। एक हीं लाइन में खड़े होकर मतदान भी किया और उसके बाद उसका टीकाकरण भी किया गया। इस दौरान सेकेंड डोज से वंचित लाभार्थियों का भी टीकाकरण किया गया। इसके साथ ही जो व्यक्ति अभी तक पहला डोज से भी वंचित था उसका ऑन द स्पॉट रजिट्रेशन कर टीकाकरण किया गया।
मतदान केन्द्रों पर भी रही कोविड-19 टीकाकरण की व्यवस्था, सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन ने बताया “वोट दो, वैक्सीन लो” की तर्ज पर जिले में चल रहे पंचायती चुनाव के दौरान मतदान केन्द्रों पर आये मतदाताओं को कोविड- 19 वैक्सीन का टीका लगाया गया। मतदान केन्द्र एक ऐसा स्थान है जहाँ मतदान करने आये सभी कोविड-19 वैक्सीन के पात्र लाभुक की श्रेणी में आते हैं। इसलिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में चल रहे पंचायती राज चुनाव के दौरान मतदान केन्द्रों पर कोविड- 19 टीकाकरण सत्र स्थलों का आयोजन किया जा रहा है। मतदान करने आये लोगों का कोविड-19 वैक्सीनेशन के बारे में जानकारी लेते हुए उन्हें टीकाकृत किया गया।
स्वास्थ्य विभाग के पहल की हुई सराहना, किशनगंज प्रखंड के हालामाला पंचायत के मतदान केंद्र पंचायत सर्कार भवन हालामाला में मतदान करने आयी महिला मतदाताओं ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के द्वारा बेहतर पहल की गयी है। इससे एक साथ दो काम हो रहा है। हमने मतदान किया उसके बाद कोविड का टीका लिया। इससे अलग-अलग कतार में खड़ा होकर इंतजार नहीं करना पड़ा। इससे आम जनता को काफी सहुलियत हो रही है।

स्वास्थ्य विभाग की टीम करती रही मॉनिटिरिंग मतदान केंद्रों पर बनाये गये टीकाकरण सत्र को सुचारू रूप से चलाने के लिए प्रशिक्षित कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गयी थी। इसके साथ जिला एवं प्रखंड स्तर पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के द्वारा विभिन्न् टीकाकरण केंद्रों का निरीक्षण किया गया।डीआईओ डॉ. मंजर आलम, प्रभारी चिकित्षा पदाधिकारी डॉ के० के० कश्यप प्रखंड स्वास्थ्य प्रबन्धक अजय कुमार के द्वारा मॉनिटरिंग किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

error: Content is protected !!