Saaras News - सारस न्यूज़ - चुन - चुन के हर खबर, ताकि आप न रहें बेखबर

कोविड-19 टीकाकरण के तहत द्वितीय खुराक में वृद्धि लाने के उद्देश्य लाभार्थियों को किया गया पुरस्कृत

Dec 28, 2021 #कोविड-19

बीरबल महतो, सारस न्यूज़, किशनगंज।

मंगलवार को कोविड-19 टीकाकरण के तहत दूसरी खुराक के आच्छादन में वृद्धि लाने और टीका लेने के लिए लोगों को आकर्षित व प्रेरित करने के उद्देश्य से लाभार्थियों को प्राथमिक स्वास्थ केंद्र, ठाकुरगंज और केयर इंडिया ने संयुक्त रुप से 10 सांत्वना व एक को बम्पर कुल 11 लाभार्थियों को पुरस्कृत किया गया। 12 दिसम्बर से 18 दिसंबर के तीसरे सप्ताह में दूसरे डोज के टीका लेने वाले लाभार्थियों के लिए लकी ड्रॉ किया गया।

इस अवसर पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ठाकुरगंज के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ.आशीष कुमार झा ने बताया कि  राज्य स्वास्थ्य समिति, बिहार के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह के निर्देशनुसार कोविड-19 के दूसरे डोज लेने वाले लाभार्थियों को प्रत्येक सप्ताह 31 दिसम्बर तक लॉटरी के माध्यम से लकी ड्रा निकाला जाएगा और प्रति प्रखंड एक व्यक्ति को बंपर पुरस्कार और अन्य व्यक्तियों को सांत्वना पुरस्कार दिया जाएगा। इसी क्रम में प्रखंड के विभिन्न इलाकों के 11 लाभार्थियों में से एक को बम्पर प्राइज के रूप में मिक्सर ग्राइंडर व सांत्वना पुरस्कार के रूप में प्रेशर कुकर देकर पुरस्कृत किया गया है। उन्होंने प्रखंड वासियों से अपील की है कि लोग निर्धारित समय पर कोविड-19 का दूसरा डोज अवश्य लें और इनाम के भागीदार बनें। उन्होंने कहा कि प्रखंड में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सरकार व प्रशासन के द्वारा टीकाकरण का काम लगातार जारी है एवं लगातार वैक्सीनेशन पर जोर दे रही है। हर घर दस्तक के जरिए तथा शिविर आयोजित कर ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके साथ ही टीके का दूसरा डोज लेने वालों को लकी ड्रा के जरिए पुरस्कृत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आगामी 03 जनवरी से 15-18 वर्ष के योग्य लाभार्थियों को भी वैक्सीनेशन देने का निर्देश विभाग से प्राप्त हुआ।जबकि हेल्थ वॉरियर्स, फ्रंट लाइन वर्कर्स और सीनियर सिटीजन को 10 जनवरी से प्रिकॉशन डोज लगाए जाएंगे। ऐसे में वैक्सीनेशन के इस नए कार्यक्रम को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नई गाइडलाइन जारी की है। सरकार के मुताबिक हेल्थ और फ्रंटलाइन वर्कर्स जिन्होंने कोरोना की दोनों डोज लगाई जा चुकी है, उन्हें 10 जनवरी से कोरोना की एक और डोज प्रदान की /जाएगी। यह प्रिकाशन डोज कहलाएगी।

ठाकुरगंज प्रखंड के 11 लाभार्थियों को मिला पुरस्कार:-

प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक वसंत कुमार ने बताया कि दूसरे खुराक से वंचित लाभार्थी ड्यूडेट के सात दिनों के अंदर टीकाकरण कराते हैं तो उन्हें लकी ड्रा में शामिल किया गया है और ड्रा में निकले नाम वाले लाभार्थी को पुरस्कृत किया जा रहा है। इसी क्रम में तृतीय सप्ताह में कोविड-19 का दूसरा डोज लेने वाले एक लाभार्थी को बम्पर तथा 10 लाभार्थियों को कॉन्सोलेशन पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया। इसमें प्रखंड की भातगांव पंचायत के निमुगुड़ी पासवान टोला की सीमा पासवान को मिक्सर ग्राइंडर देकर बम्पर प्राइज से पुरस्कृत किया गया। इसके अलावे दल्लेगांव पंचायत की पाठामारी अंसरा बेगम व उर्मिला कुमारी, जोहरीगच्छ के मो मोहसीन आलम, ननकार की अरफिया खातुन, निमुगुड़ी की नूरजहां बेगम, पाठामारी की शांति देवी, जाहिर आलम, पुतुल हेम्ब्रम, रमीना खातुन को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। इस मौके पर केयर इंडिया के जिला परिवार नियोजन समन्वयक डॉ फैज अख्तर, बीसीएम सरिता कुमारी, फार्मासिस्ट नन्द लाल शर्मा, केयर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक दिलीप सिंह व कोविड 19 वैक्सीन समन्वयक राकेश कुमार , प्रखंड मूल्यांकन व अनुश्रवण सहायक अखिल प्रसून आदि सहित वैक्सीनेशन लाभार्थी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

error: Content is protected !!