Saaras News - सारस न्यूज़ - चुन - चुन के हर खबर, ताकि आप न रहें बेखबर

गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण सुनिश्चित करने का किशनगंज डीएम ने दिया निर्देश, सातवा चरण एवं आठवें चरण में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर

Nov 8, 2021

शशि कोशी रोक्का, सारस न्यूज़, किशनगंज।

किशनगंज पंचायत आम निर्वाचन-2021 के सफल संचालन हेतु रचना भवन, डीआरडीए में सातवा चरण बहादुरगंज प्रखंड और आठवां चरण ठाकुरगंन प्रखण्ड में मतदान के लिए निमित सेक्टर पदाधिकारी को चुनाव प्रशिक्षण दिया गया। मुख्यत: सभी 83 नियुक्त सेक्टर पदाधिकारी को विस्तृत प्रशिक्षण पूर्व में 18 अक्टूबर को ही दिया जा चुका था। जिलाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश के द्वारा गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण सुनिश्चित करने के उद्देश्य से स्वयं सभी सेक्टर पदाधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया और कई बिंदुओं पर उनसे पूछताछ कर उनकी प्रशिक्षण की जांच की गई। जिला निर्वाचन पदाधिकारी- सह-जिलाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश ने प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित सेक्टर पदाधिकारी से मॉक पोल, बायोमेट्रिक सत्यापन, आवश्यक वोटर सत्यापन दस्तावेज, ईवीएम कमिसनिंग, वल्नरेबल बूथ विजिट के संबंध में जानकारी का परीक्षण किया। प्रायःसभी पदाधिकारी ने संतोषजनक जवाब दिया। 50 अंक की वस्तुनिष्ठ परीक्षा का भी आयोजन किया गया था। डीएम ने सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि शांतिपूर्ण, सफल और भयमुक्त मतदान संचालन में सभी अपने दायित्वों का निर्वहन शत प्रतिशत ऊर्जा के साथ करें। सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट यह सुनिश्चित करें कि उनके पास संबंधित बूथ के बीएलओ से संपर्क स्थापित हो। मतदान के दिन प्रातः 5 बजे सभी अपने क्षेत्र में उपस्थित हो जाए।उल्लेखनीय है कि दोनो प्रखण्ड के लिए प्रति दो पंचायत पर एक जोन और सुपर जोन का गठन कर जोनल मजिस्ट्रेट और सुपर जोनल मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसी प्रकार एक पंचायत को दो सेक्टर में बांटकर मतदान केंद्र आवंटित कर दो सेक्टर पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। सभी मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस बल और वाहन टैग कर दिए गए है। निर्धारित समय पर वाहन उपलब्ध होते ही सभी पदाधिकारी क्षेत्र में भ्रमणशील रहेंगे।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में सेक्टर पदाधिकारियों को ईवीएम के सीयू और बीयू को जोड़ना, मॉकपोल की प्रक्रिया तथा उसके परिणाम को दिखाकर, मत डालना, क्लीयर करना, उसमें पेपर सील, स्पेशल टैग एवं स्ट्रीप सील से सील करना व मतदान प्रक्रिया आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दिया गया। जिला पदाधिकारी ने सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि मतदान केंद्र से संबंधित कोई भी समस्या हो तो तुरंत अपने निर्वाची पदाधिकारी के संज्ञान में लाकर ठीक करवाएं तथा बहादुरगंज प्रखंड के सेक्टर पदाधिकारी को 13 नवंबर तक सभी कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया। मतदाताओं को मतप्रयोग करने हेतु बूथ पर पहुंचने की सुविधा सुनिश्चित करवाए। प्रशिक्षण सत्र में डीएम ने कहा कि मतदान तिथि से 48 घंटे पूर्व सीमावर्ती क्षेत्र में एरिया डॉमिनेशन, बॉर्डर सीलिंग, पेट्रोलिंग को सुनिश्चित करवाने हेतु सक्रिय रहें। प्रशिक्षित सभी मास्टर ट्रेनरों के द्वारा अलग-अलग टेबुलों पर रखे गये ईवीएम एवं मतपेटी का हैंड्स ऑन प्रशिक्षण दिया गया।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में डीएम के अतिरिक्त, डीडीसी, नोडल पदाधिकारी, प्रशिक्षण कोषांग के द्वारा पदाधिकारियों को उनके दायित्व के बारे में बताया गया और हैंडबुक व पहचान पत्र उपलब्ध करवाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

error: Content is protected !!