Saaras News - सारस न्यूज़ - चुन - चुन के हर खबर, ताकि आप न रहें बेखबर

ठाकुरगंज प्रखंड में आगामी 24 नवम्बर को होने वाले चुनाव को ले सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ हुई समीक्षात्मक बैठक। 65 पदों पर निर्विरोध चुने जाने पर 607 पदों पर होगा चुनाव

Nov 13, 2021 #चुनाव

बीरबल महतो, सारस न्यूज़, ठाकुरगंज।

ठाकुरगंज प्रखंड में आगामी 24 नवम्बर को होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर शनिवार को प्रखंड कार्यालय परिसर में अवस्थित कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र भवन में प्रतिनियुक्त 43 सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ समीक्षात्मक बैठक हुई। बैठक में मुख्य रूप से जिला कृषि पदाधिकारी प्रवीण झा, बीडीओ सुमित कुमार व जिला प्रशासन द्वारा प्रतिनियुक्त मास्टर ट्रेनर उपस्थित थे। बैठक में प्रखंड के सभी 21 ग्राम पंचायतों में विभिन्न पदों पर चुनाव की तैयारियों पर चर्चा हुई। इस दौरान बीडीओ सह निर्वाची पदाधिकारी सुमित कुमार ने बताया कि प्रखंड के सभी 21 ग्राम पंचायतों में कुल 300 बूथ बनाए गये हैं। जिसमें एक सहायक मतदान केन्द्र शामिल है।  उन्होंने बताया कि पंचायत आम निर्वाचन 2021 में प्रखंड ठाकुरगंज में कुल 1,66,679 मतदाता भाग लेंगे जिसमें 85,732 पुरुष मतदाता, 80945 महिला मतदाता तथा 02 तृतीय लिंग मतदाता मतदान प्रक्रिया में भाग लेते हुए 672 जनप्रतिनिधियों के पदों पर निर्वाचन के लिए अपना बहुमूल्य मत देंगे। प्रखंड में कुल 2353 प्रत्याशी मैदान में खड़े हैं। प्रखंड में 21 मुखिया व सरपंच, 299 वार्ड सदस्य व पंच सदस्य, 29 पंचायत समिति सदस्य तथा 03 जिला परिषद सदस्य पद पर पंचायत चुनाव होने है हालांकि एक पंचायत समिति सदस्य एवं एक वार्ड सदस्य तथा 63 पंच सदस्य पद निर्विरोध चुनाव हो जाने के कारण अब 28 पंसस, 298 वार्ड सदस्य तथा 236 पंच सदस्य कुल 607 पदों पर ही चुनाव होंगे। 

उन्होंने बताया कि प्रखंड के 21 ग्राम पंचायत और 299 वार्ड हैं। निर्वाचन चुनाव आयोग के निर्देशानुसार 43 सेक्टर अधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई हैं। उन्होंने बताया कि इस बार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में पहली बार ईवीएम से अपने मत का प्रयोग करेंगे। पंचायत आम निर्वाचन में सेक्टर पदाधिकारियों को एक नई जिम्मेदारी दी गई है। यह चुनाव पिछले चुनाव से भिन्न है। इस चुनाव में चार पदों (मुखिया, वार्ड सदस्य, पंसस व जिला परिषद सदस्य) का चुनाव ईवीएम मशीन से तथा दो पदों (सरपंच व पंच) का मत पेटिका से होना है। ऐसे में मतदान केंद्रों पर यदि मशीन में खराबी होती है तो सेक्टर अधिकारी को ही तत्काल मतदान केंद्र पर पहुंचकर नई मशीन देनी है और मतदान केंद्र पर ही ईवीएम मशीन में कैंडिडेट सेट करना है तथा बैलट यूनिट में मतपत्र लगाना है।उन्होंने कहा कि 24 नवम्बर को  होने वाले चुनाव के लिए सभी तैयारियां लगभग पुरी हो चुकी है। कुछ जगहों पर जो अभी सुविधा प्रदान की जानी है। जिसमें कुछ कमी है उसके लिए सारे सेक्टर मजिस्ट्रेट की टीम उस कमी को समय रहते पूरा कर लेने का आदेश दिया गया। इस मौके पर जिला के प्रशिक्षण कोषांग के नोडल पदाधिकारी,किशनगंज द्वारा आदेशानुसार प्रतिनियुक्त मास्टर ट्रेनर द्वारा प्रखंड के सभी 43 सेक्टर मजिस्ट्रेट को प्रशिक्षण दिया गया। मास्टर ट्रेनर के रूप में फतुहल बारी, सूर्य नारायण यादव, विनोद कुमार, अमरनाथ पंडित एवं ब्रह्मदेव प्रसाद दिनकर के अलावे जीविका के प्रखंड प्रबंधक अशोक ठाकुर व सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

error: Content is protected !!