Saaras News - सारस न्यूज़ - चुन - चुन के हर खबर, ताकि आप न रहें बेखबर

मतगणना की तैयारी पूर्ण, सुबह 8 बजे से पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था में वोटो की गिनती होगी प्रारंभ

Nov 30, 2021 #चुनाव

शशि कोशी रोक्का, सारस न्यूज़, किशनगंज।

किशनगंज पंचायत आम निर्वाचन 2021 के अवसर पर छःपदों यथा जिला परिषद के सदस्य, पंचायत समिति के सदस्य, ग्राम पंचायत मुखिया, ग्राम पंचायत के सदस्य, ग्राम कचहरी के सरपंच एवं ग्राम कचहरी के पंच हेतु किशनगंज जिला में सात चरणों में मतगणना की तिथि निर्धारित है। नौवा चरण अन्तर्गत पोठिया प्रखंड का मतगणना कार्य स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराने हेतु जिला निर्वाचन पदाधिकारी(पंचायत)-सह-जिला पदाधिकारी, किशनगंज डॉ आदित्य प्रकाश के दिशा निर्देशन में तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। पोठिया प्रखंड का मतगणना 01.12.2021 एवं 02.12.2021 को कृषि उत्पादन बाजार समिति, पुलिस लाइन में सम्पन्न होगी। मतगणना सुबह 08ः00 बजे से प्रारम्भ होगी जो निर्वाची पदाधिकारी(पं)-सह-अंचलाधिकारी/ निर्वाची पदाधिकारी(जि.प) -सह-अनुमंडल पदाधिकारी की देख-रेख में निर्दिष्ट टेबुलों पर होगी। सभी पद के लिए अलग अलग काउंटिंग हाल निर्धारित है। सभी निर्वाची पदाधिकारी/सहायक निर्वाची पदाधिकारी/प्राधिकृत पदाधिकारी/मतगणना पर्यवेक्षक एवं मतगणना कर्मी को पूर्णत स्वच्छ एवं निष्पक्ष मतगणना कार्य कराने का निर्देश दिया गया है तथा राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश एवं प्रावधानों का कड़ाई से अनुपालन करने का आदेश निर्गत कर दिया गया है।

विदित हो कि पोठिया प्रखंड में सभी 6 पद हेतु मतदान 30 नवंबर को संपन्न हुआ था। सभी ईवीएम और मतपेटिका त्रिस्तरीय कड़ी सुरक्षा में बाजार समिति स्थिति बज्र गृह में रखे गए है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी(पंचायत)किशनगंज के द्वारा मतगणना स्थल पर आम प्रत्याशी व अन्य लोगो के निर्वाचन /मतगणना संबधी शिकायत की सुनवाई कर निराकरण हेतु अपर समाहर्त्ता, ब्रजेश कुमार की प्रतिनियुक्ति करते हुए निर्देशित किया गया है। कोई भी शिकायत पर उनके स्तर से ही सुनवाई की जायगी। जिलाधिकारी के निदेशानुसार जिला पंचायत राज पदाधिकारी/निर्वाची पदाधिकारी-सह- अंचलाधिकारी के द्वारा मतगणना हॉल में सीसीटीवी कैमरा की व्यवस्था करवा दी गई है तथा वेबकास्टिंग के लिए नोडल पदाधिकारी /जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी (एन.आई.सी.)को संबंधित एजेंसी से समन्वय कर कार्य कराने का निर्देश दिया गया है। प्रत्येक काउंटिंग के वीडियोग्राफी की व्यवस्था भी की गई है। बज्रगृह में सुरक्षा समेत सम्पूर्ण व्यवस्था हेतु नोडल पदाधिकारी बज्रगृह कोषांग व संबंधित निर्वाची पदाधिकारी को निदेश दिया गया है। मीडिया सेंटर की पूर्ण व्यवस्था हेतु जिला पंचायत राज पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है। कोई भी मीडियाकर्मी मोबाइल फोन आदि लेकर मतगणना कक्ष में प्रवेश नहीं करेंगे।बिना वैध प्राधिकार पत्र के प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। विद्युत संबंधी व्यवस्था हेतु कार्यपालक अभियंता, विद्युत को निर्देश दिया गया है तथा वैकल्पिक व्यवस्था भी की गई है। निर्वाची पदाधिकारी/सहायक निर्वाची पदाधिकारी/संबंधित पदाधिकारी/कर्मी निर्देशानुसार सिलिंग कार्य को पूर्ण करेंगे। मतगणना के दिन शांतिपूर्वक मतगणना हेतु मतगणना केन्द्र पर अनुमंडल पदाधिकारी/अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी/दण्डाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। मतगणना की तिथि को मतगणना केन्द्र परिसर के आसपास सीआरपीसी अंतर्गत धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा प्रभावी रहेगी। मतगणना हॉल में कम्प्यूटर, लैपटॉप, प्रिंटर की व्यवस्था हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन के साथ की गई है ताकि सभी प्रपत्र ऑनलाइन सिस्टम से जेनरेट हो सके और परिणाम ऑनलाइन अपलोड किया जा सके।

लाइव वेबकास्टिंग के माध्यम से ईवीएम में दर्शाए जा रहे आंकड़े को ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकॉग्नाइजेशन पद्धति के साथ मत की गणना को ऑटो प्लॉटिंग करने की तकनीक का प्रयोग कर परिणाम का पीडीएफ जेनरेट किया जाएगा। इसके लिए सभी टेबल पर वेब कैमरा लगाए गए है। पंचायत चुनाव 2021 के अवसर पर मतगणना कार्य हेतु जिला के पोठिया प्रखंड के लिए प्रेक्षक के सहयोग हेतु कर्मी की प्रतिनियुक्ति की गयी है।जिला निर्वाचन पदाधिकारी(पं)- सह- जिलाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश के द्वारा बाजार समिति में की गई व्यवस्था का अनुश्रवण करते हुए मतगणना कार्य में प्रतिनियुक्त सभी दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि निर्वाचन कार्य में पूरे मनोयोग से कर्तव्य निर्वहन करें विधि व्यवस्था में लापरवाही को गंभीरता से लेते हुए कार्रवाई की जायगी। परिणाम की घोषणा होने के उपरांत जुलूस, शक्ति प्रदर्शन आदि पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

error: Content is protected !!